एक गहरा दुख की बात है, फिर भी चमत्कारिक रूप से आशावादी, संगीत अकादमी में एक मॉकिंगबर्ड को मारने के लिए

हालांकि 2014 से सेवानिवृत्त हुए, मुझे अभी भी पढ़ाने, लिखने और राय साझा करने के अवसरों का आनंद मिलता है।

हार्पर ली के अमेरिकी क्लासिक टू किल अ मॉकिंगबर्ड की इस नई रीटेलिंग में नस्ल, वर्ग, बलात्कार, अनाचार, लिंग पहचान, हत्या और बाल शोषण टकराते हैं।

बार्टलेट शेर द्वारा निर्देशित "ए न्यू प्ले बाय एरोन सॉर्किन" के रूप में सूचीबद्ध, यह टू किल अ मॉकिंगबर्ड ब्रॉडवे पर वर्षों की सफलता से हमारे पास आता है, जिसमें अतुलनीय अमेरिकी अभिनेता रिचर्ड थॉमस ने एटिकस फिंच के रूप में अभिनय किया है।

अधिकांश नाटक के लिए, तीन बच्चे 1934 में एक छोटे से शहर में एक गर्मी की घटनाओं का वर्णन करते हैं, मिसिसिपी को लेखक हार्पर ली ने अपने 1960 के उपन्यास में अमर कर दिया था। हम फिंच परिवार से मिलते हैं: एटिकस, एक वकील; उसका पुत्र जेम; बेटी स्काउट; और डिल नाम का एक लड़का जो अपनी मौसी के साथ गर्मी बिता रहा है। हम जज, शहर के लोगों से भी मिलते हैं और यहां तक ​​कि उनके कई रंगीन जीवन के बारे में भी जानते हैं।

एटिकस फिंच एक विधुर है जो अपनी नौकरानी और कुक कैलपर्निया पर निर्भर है, जिसके बारे में स्काउट हमें बताता है कि उसने उसे और उसके भाई और उसके पिता को भी पालने में मदद की। नाटक की अथक उदासी को कभी-कभी हल्का करने के लिए सर्वश्रेष्ठ वन-लाइनर्स का होना कैलपर्निया पर पड़ता है। कैलपर्निया के रूप में जैकलीन विलियम्स हैरान हैं। आवश्यकता पड़ने पर उसे कम आंका जाता है, और आवश्यकता पड़ने पर उग्र। तीन बच्चों के रूप में, तीनों कलाकार चमकते हैं। स्काउट के रूप में मेलानी मूर, जेम के रूप में जस्टिन मार्क, और डिल के रूप में स्टीवन ली जॉनसन। येगल टी. वेल्च टॉम रॉबिन्सन की भूमिका में आदर्श हैं।
रिचर्ड थॉमस शाश्वत आशावादी, एटिकस फिंच की त्वचा में रहते हैं। अपने बच्चों और बाकी सभी लोगों के लिए उनका अक्सर दोहराया जाने वाला मंत्र है "आप किसी व्यक्ति को तब तक नहीं जानते जब तक आप उसकी त्वचा के नीचे नहीं आते।" यह गहरा विडंबनापूर्ण और त्रुटिपूर्ण दोनों निकला। जैसा कि एक समय में कैलपर्निया कहती हैं, श्रीमती दुबोस युवावस्था में एक दुष्ट महिला थीं, और अब वह और भी बदतर हैं। फिर, एटिकस को पता चलता है कि वह अपने पड़ोसियों को कभी नहीं जानता था, उन्हें कायर भेड़ के बजाय बौद्धिक अभिजात वर्ग के रूप में सोचना पसंद करते हैं, जो टॉम जॉनसन को बिजली की कुर्सी पर सजा देने के लिए एकजुट होते हैं, ताकि परेशानी न हो।

हार्पर ली की 2014 में 103 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई। उसने इनकार किया कि वह एक समलैंगिक थी, फिर भी स्काउट 11 वर्ष से कम उम्र के एक मजबूत, बकवास बच्चे की पहचान नहीं है, जो सभी चीजों से नफरत करता है, विशेष रूप से कपड़े और शादी। डिल एक संवेदनशील लड़का है जो अपने वर्षों से परे एक सवालिया दिमाग के साथ बुद्धिमान है। वह बिंदु जब एटिकस डिल से डिल के दुर्व्यवहार के जीवन के बारे में सामना करता है, एक आँसू लाता है। ट्रैविस जॉन्स द्वारा चित्रित आर्थर (बू) रेडली से अधिक मार्मिक चरित्र कोई नहीं है। यह पूरा उत्पादन आपको चकित कर देगा, और आने वाले दिनों और महीनों तक आपके साथ रहेगा। इसे याद मत करो।

संगीत अकादमी ने एक मॉकिंगबर्ड को मारने के संबंध में एक चेतावनी पोस्ट की है। जैसा कि आप में से बहुत से लोग जानते हैं, यह हमेशा से प्रतिबंधित पुस्तकों की सूची में है। यह नस्ल घृणा, बलात्कार, अनाचार, लिंचिंग, बाल शोषण, और स्काउट की हत्या के प्रयास को हल करने पर संदिग्ध नैतिकता पर स्पष्ट बात है, दिनों के लिए बहस करने के लिए कई बिंदु प्रस्तुत करता है। तो प्रबंधन का कहना है कि विषय वस्तु केवल 12 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है, चेतावनी के साथ।

टू किल अ मॉकिंगबर्ड अब 24 जुलाई तक फिलाडेल्फिया में संगीत अकादमी के मंच पर है।

पढ़ें संबंधित पोस्ट...